JobMusafir.com
12th के बाद कौन सा कोर्स करें?

12th के बाद कौन सा कोर्स करें?

12th के बाद क्या करें? अगर आपने 12th पास किया है और आप आपको अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए एक अच्छे कोर्स को Select करने में परेशानी आ रही है तो आपके लिए आज का हमारा यह आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम आपके साथ 12th के बाद कौनसा कोर्स करें? इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं।

वैसे भी यह सवाल आज सिर्फ एक Student का नही होता है, बल्कि उन सभी Students का होता है, जो 12वी पास कर चुके हैं।  Experts की माने तो भारत में बच्चों के मन मे यह सवाल इसलिए बहुत आता है क्योंकि उन्हें कैरियर के बारे के विकल्पों के बारे में ज्यादा जानकारी नही होती है।

उन्हें नही पता होता है कि उनकी रुचि के हिसाब से कौन सा career एक अच्छा करियर होगा। किस Career में salary अच्छी रहेगी। इसलिए आज हम आपको Courses After 12th in 2020 के बारे में विस्तार से बतायेंगे। आज के वक़्त में ये Courses करके आप एक अच्छा Career बना सकते हैं। 

12th के बाद कौनसा कोर्स करें? – What course to take after 12th

12th पास करने के बाद हर स्टूडेंट का सपना होता है की वह एक ऐसा कोर्से को करे जिसमे वह आगे अपना बेहतर भविष्य बना सके लेकिन कई बार देखा जाता है की अधिकतर स्टूडेंट को एक अच्छे कोर्स के बारे में जानकारी नहीं होती की वह 12th के बाद कौनसा कोर्स करें? 

इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में इस महत्वपूर्ण जानकारी को शेयर करने जा रहे है जो हर उस स्टूडेंट के लिए काफी मह्त्वपूर्ण होने वाली है जिन्होंने 12th पास कर लिया है।

Also Read : Best Online Jobs for Students

Digital Marketing Course

हम आज भी Internet की ताकत को नही समझ पा रहे हैं। आज internet काफी तरह के रोजगार का एक माध्यम बन गया है। इनमें से एक Career Digital Marketing का है।  Digital Marketing असल मे Marketing का ही रूप है लेकिन यह Marketing का Advance और Latest तरीका है। यदि आप Digital Marketing सीख लेते हैं तो इसमे आपको सालाना कम से कम 3-4 लाख रु की कमाई हो सकती है। 

Digital Marketing Course after 12th

Engineering Courses

Engineering Courses आज स्टूडेंट के लिए एक पहली पसंद बन चुका है हर साल इस कोर्स में लाखों स्टूडेंट शामिल होते है मुख्यता यह कोर्स 4 साल का होता होता है और वैसे भी कहते हैं कुछ ना समझ आए तो Engineering कर लो।

लेकिन ऐसा नही है। Engineering की सारी Field में हमेशा उछाल नही होती है। यदि 2020 की बात करें तो सबसे बेहतर Computer Science में Engineering करना है। इसका कारण यह है कि इस वक़्त देश काफी बुरे दौर से गुज़र रहा है। इसलिए Manufacturing Units भी काफी बुरे हालात में हैं। लेकिन Computers और IT Professional की माँग बनी हुई है। इसके अलावा और भी कई सारे Branches हैजैसे की

  1. Mechanical Engineering
  2. Aeronautical Engineering
  3. Automobile Engineering
  4. Civil Engineering
  5. Biotechnology Engineering
  6. Electrical and Electronics Engineering
  7. Electronics and Communication Engineering
  8. Petroleum Engineering
  9. Transportation Engineering,
  10. Power Engineering

Science Courses

जो Students Science विषय को लेकर आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो उन्हें Bsc. Courses को Join करना चाहिए। Bsc. के कोर्स 3 वर्ष के होते हैं। 3 वर्ष बाद आप Msc. उसी विषय पर कर सकते हैं। Bsc के अंतर्गत कई तरह के Course आते हैं जैसे कि:-

  1. B.Sc. Agriculture
  2. B.Sc. Horticulture
  3. B.Sc. Forestry
  4. B.Sc. IT, B.Sc
  5. Computer Science
  6. B.Sc. Chemistry
  7. B.Sc. Mathematics
  8. B.Sc. Physics
  9. B.Sc. Hotel Management
  10. B.Sc. Nautical Science
  11. B.Sc. Electronics.

LAW Courses

Science के Student के लिए 12 वी के बाद Law के Course करने का विकल्प भी खुला रहता है। Law का कोर्स 5 वर्ष की अवधि का होता है। Law Courses के अंतर्गत ये 4 तरह के Course कराए जाते हैं। 

  1. B.Sc. + LL.B
  2. BTech. + LL.B.,
  3. B.Com. + LL.B.
  4. BBA + LL.B

Management Courses

माना जाता है की Management कोर्स Future के लिए काफी अच्छा कोर्स है अगर आपने भी 12th पास कर लिया है तो आप Management का Course कर सकते है। बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जिन्हें Science या कॉमर्स में ज्यादा रुचि नही होती है। ऐसे छात्र इन दोनों के अलावा कोई विकल्प देखते हैं, जो आगे चलकर एक अच्छा कैरियर दे सके। ऐसे Students के लिए Management का Course करना बेहतर रहेगा। Management के अंतर्गत ये सभी कोर्स करवाए जाते हैं। 

  1. BMS (Bachelor of Management Studies)
  2. BBA (Bachelor of Business Administration)
  3. Integrated BBA + MBA program (5 years duration),BHM (Bachelor of Hotel Management), Retail Management (Diploma)

Medical Courses

12th के बाद आपके पास Medical से जुड़े Course करने का विकल्प भी होता है। लेकिन ये Courses वही Student कर सकता है जिसने Science विषय लेकर पढ़ाई की हो। Medical Field से जुड़े लोगों की मांग में हमेशा बढ़ोत्तरी ही होती है। इसलिए यह कह सकते हैं कि Medical एक Evergreen Field है। Medical से जुड़े कई तरह के Courses करवाए जाते हैं, जिनमे से कुछ प्रमुख इस प्रकार है

MBBS

Medical में MBBS का कोर्स सबसे अधिक Popular है। इसे करने के लिए आपको पहले NEET की परीक्षा पास करनी पड़ेगी। यह Course 5 वर्ष का होता है। मेडिसीन और सर्जरी के लिए इसमे डिग्री मिलती है। 

BAMS

BAMS (Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery) यह कोर्स भी 5 वर्ष का होता है, जिसमें 1 साल की Internship भी करवाई जाती है। इस Course में आपको आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में पढ़ाया जाएगा। 

BDS

इस Course का पूरा नाम (Bachelor Of Dental Surgery) है। यह कोर्स 5 वर्ष का होता है, इस Course को करने के बाद आप दाँतों के डॉक्टर बन जाएंगे।

Courses for Art Students

काफी लोग ऐसा सोचते हैं कि Art के Students के पास 12वी के बाद इतने विकल्प मौजूद नही होते हैं। लेकिन ऐसा नही है। क्योंकि Art के Students के पास आगे पढ़ाई के लिए काफी सारे Courses उपलब्ध होते हैं, जिसमें से कुछ इस प्रकार है:-

  1. BBA- Bachelor of Business Administration
  2. BMS- Bachelor of Management Science
  3. BSW- Bachelor of Social Work
  4. BFA- Bachelor of Fine Arts
  5. BEM- Bachelor of Event Management
  6. BTTM- Bachelor of Travel and Tourism Management
  7. BFD- Bachelor of Fashion Designing
  8. Integrated Law Course- BA + LL.B
  9. BJMC- Bachelor of Journalism and Mass Communication

निष्कर्ष आज हमने आपके साथ 12th के बाद कौनसा कोर्स करें? इसके जुड़े कुछ मह्त्वपूर्ण कोर्स के बारे में जानकारी साझा की है आशा करते है की आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी। आपको जानकारी कैसी लगी हमे कॉमेंट करके ज़रूर बताये। साथ ही इस  दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे।

Vipin Chauhan

A successful digital marketer and blogger from Delhi. Founder of Expert Civil, a company that provide civil engineering training & services.

2 comments